इटली में फेसमास्क अनिवार्य बिलकुल नहीं

द स्पेशल न्यूज़//दिल्ली ब्यूरो// इटली में कोरोना वायरस का कहर पिछले साल पूरी दुनिया ने देखा है। सोशल मीडिया पर इटली के दिल दहलाने वाले वीडियो मोबाइल पर सभी देशों के नागरिकों ने देखे हैं । 

अब आपको यह जानकर हैरानी होगी की वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कल यानि 28 जून से इटली में फेसमास्क अनिवार्य बिलकुल नहीं होगा। इटली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि इटली की वर्गीकरण प्रणाली के तहत सफेद लेवल वाले क्षेत्रों में मास्क की आवश्यकता को हटाना प्रभावी होगा। इसमें सुदूर उत्तर-पश्चिम में छोटी आओस्ता घाटी को छोड़कर सभी इतालवी क्षेत्र शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री की ये घोषणा गठित की गयी पैनल द्वारा की गयी है ।

इस पैनल में इटली के वैज्ञानिक सलाहकार पैनल, कॉमिटैटो टेक्निको साइंटिफिको के सलाह के बाद आई है पैनल ने सलाह में कहा गया है कि बड़ी सभाओं में जहां वायरस फैलने का जोखिम अब भी ज्यादा है, वहां अब भी लोगों के हाथों में मास्क होना चाहिए। इटली में साल 2020 की शुरुआत से अबतक 40 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के कारण 127,291 मौतें दर्ज की गई हैं। टीकाकरण की सघन शुरआत से इटली ने अब तक 12 से अधिक उम्र के 30 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया है।

Share this story