अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर

AIRPORT PM

द स्पेशल न्यूज़// दिल्ली ब्यूरो// अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर आज शाम जापान के लिए रवाना होंगे। पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति, जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। PM मोदी का जापान में रहने वाले भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।

 

जापान जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बयान में कहा कि मार्च 2022 में, मुझे 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री किशिदा की मेजबानी करने का सौभाग्य मिला। टोक्यो की अपनी यात्रा के दौरान, मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से अपनी बातचीत को आगे जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।

प्रधानमंत्री ने क्वाड शिखर सम्मेलन को लेकर कहा कि क्वाड लीडर्स समिट चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में भी काफी अहम माना जा रहा है। जापान में रह रहे भारतीयों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरे में भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री ने इस मुलाकात को लेकर कहा कि जापान में भारतीय डायस्पोरा के लगभग 40,000 सदस्य हैं, जो जापान के साथ हमारे संबंधों में एक महत्वपूर्ण आधार हैं। 

Share this story