कोरोना संक्रमण से प्रभाविलत मध्य प्रदेश में रहेंगे अब दो जोन- रेड एवं ग्रीन

कोरोना संक्रमण से प्रभाविलत मध्य प्रदेश में रहेंगे अब दो जोन- रेड एवं ग्रीन

  • संक्रमित क्षेत्रों में विशेष प्रतिबंध जारी रहेंगे, मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश की जनता को किया संबोधित

भोपाल ब्यूरो । हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय रहते कोरोना संकट को पहचाना और उसकी गहराई भी समझी। इसके चलते रणनीति बनाकर लागू की, जिससे संक्रमण को नियंत्रण करने में सफल भी हुए। मप्र में काफी हद तक करोना पर नियंत्रण पा लिया गया है।
सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन- 4 अलग ढंग एवं अलग स्वरूप में होगा। हमें जान के साथ जहान भी बचाना है। इसके स्वरूप के संबंध में मध्यप्रदेश की जनता, सभी वर्ग, जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों से प्राप्त सुझावों के अनुसार निर्णय लिया गया है। प्रदेश में लॉकडाउन-4 के अंतर्गत सभी जिलों को दो जोन रेड एवं ग्रीन में बांटा गया है। सभी संक्रमित क्षेत्रों में विशेष प्रतिबंध जारी रहेंगे। पूरे प्रदेश को दो जोन रैड एवं ग्रीन में बांटा गया है। रैड जोन के अंतर्गत इंदौर, उज्जैन जिले का संपूर्ण क्षेत्र, भोपाल, बुरहानपुर, जबलपुर, खण्डवा एवं देवास के नगर पालिक निगम तथा मंदसौर, नीमच, धार व कुक्षी के नगर पालिका क्षेत्र होंगे। प्रदेश के शेष सभी जिले ग्रीन जोन में रखे गए हैं। एक सप्ताह तक यहाँ बाजार बंद रहेंगे तथा इसके बाद समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री भोपाल में दूरदर्शन के माध्यम से प्रदेश की जनता को संबोधित कर रहे थे।
मध्यप्रदेश में काफी हद तक कोरोना नियंत्रित
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में हम काफ ी हद तक कोरोना को नियंत्रित करने में सफ ल रहे हैं। कोरोना प्रकरणों के दोगुना होने की दर 1 अप्रैल को 3 दिन थी, जो कि 1 मई को बढ़कर 14 दिन हो गई। वर्तमान में यह दर 17.2 दिन है, जो कि जल्दी ही 20 दिन हो जाएगी। हमारी कोरोना स्वास्थ्य दर (रिकवरी रेट) 1 मई को 19.03 प्रतिशत थी, जो 18 मई को बढ़कर 46 प्रतिशत से अधिक हो गई है, परंतु अभी पूरी सावधानी एवं सतर्कता की आवश्यकता है। हमें डरना नहीं है, घबराना नहीं है। पूरी सावधानियां बरतनी है। हमने प्रदेश में कोरोना के इलाज के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की है।
16 हजार करोड़ से अधिक राशि अंतरित
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि कोरोना के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई है, परंतु हमने गरीबों, मजदूरों, किसानों, बच्चों आदि की सहायता के लिए 16 हजार करोड़ रूपए से अधिक की राशि उनके खातों में अंतरित की। जिससे समाज के किसी भी वर्ग को दिक्कत एवं तकलीफ न आए।
प्रवासी मजदूरों का पूरा ध्यान

हमारे प्रवासी मजूदर भाई.बहन बिल्कुल भी चिंता न करें। सभी को बसों एवं ट्रेनों के माध्यम से उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए 91 से अधिक ट्रेन तथा हजारों बस अभी तक लगाई गई हैं। साथ ही प्रदेश के एक जिले से दूसरे जिले तक भी मजदूरों को पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा सरकार उनके भोजन, राशन तथा उन्हें कार्य दिलवाने की भी व्यवस्था कर रही है।

Share this story