हाथी, घोडा, सांड की कौनसी आदत इंसानों के वहम का इलाज है, पढें

द स्पेशल न्यूज़// दिल्ली ब्यूरो// सभी ने तरह-तरह के जानवर चिड़ियाघर में तो जरूर देखे होंगे। और ज्यादातर लोग उनके बारे में थोड़ा बहुत तो जानते ही हैं। 
कई जानवर तो उनमें ऐसे होते हैं जो इंसानों के साथ रहते हैं और मनुष्य कई तरह के कार्य करने में भी उनको उपयोग में लेता हैं । यह पालतू जानवर होते हैं जैसे हाथी, घोडा आदि। इनका उपयोग कठिन कार्य जैसे बोझा उठाना, सामान को लाद कर या खींच कर एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाना जैसे कई महत्वपूर्ण काम इनसे लिए जाते हैं।  
आपको पता ही होगा की इन काम के लिए बहुत ताकत की जरुरत होती है। पर क्या आपको पता है कि यह ताकत इन पालतू जानवर जैसे हाथी, घोडा आदि को किस खाने से मिलती है !!!!
जी हाँ यह जानवर शाकाहारी हैं। अब आपको तुरंत यह विचार दिमाग में आएगा कि शरीर को मजबूत तो प्रोटीन और कैल्शियम बनाता है और ज्यादातर यह कहा या सलाह दी जाती है मनुष्यों को कि मांसाहार खाने पर ही प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मानव शरीर को मिल सकती है शाकाहार में बहुत कम मात्रा होती है !
तो फिर हाथी, घोडा, बैल जैसे शाकाहारी जानवर का मजबूत शरीर कैसे बन पाता है और ये जानवर अधिक मेहनत का कार्य भी लगातार कर पाने में सक्षम होते हैं यह संभव कैसे है ????
यही तो प्रमाण है जो आजकल कई वैज्ञानिकों की रिसर्च में सामने आ रहा है। प्रसिद्ध गुरु श्री श्री रवि शंकर जी भी कई बार शाकाहार से शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है की बात कहते आये हैं ।

Share this story