मध्यप्रदेश में चलाया जाएगा किल कोरोना अभियान

मध्यप्रदेश में चलाया जाएगा किल कोरोना अभियान

@ the special news

# corona news # kill corona # sarthak app


प्रत्येक घर का होगा सर्वे और सार्थक एप से होगी कांटेक्ट ट्रेसिंग

भोपाल ब्यूरो। मप्र राज्य में किल कोरोना अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य प्रत्येक घर का गंभीरता पूर्वक सर्वे करना और संक्रमण पाए जाने की स्थिति में प्रोटोकाल के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करना है। अभियान के द्वारा कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩा है।
बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के अधिकारियों से चर्चा में उक्त निर्देश दिए। वीसी के दौरान भोपाल से गृह लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा संजय शुक्ला तथा इंदौर से संभागायुक्त डॉ पवन शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र आदि शामिल हुए। वीसी में मुख्यमंत्री ने बताया कि किल कोरोना अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति का बारीकी से सर्वे किया जाएगा। साथ ही संक्रमण पाए जाने की दिशा में सार्थक ऐप के माध्यम से कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी।
एक दिन में मिले थे सर्वाधिक केस
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि 23 मार्च से 22 जून के आंकडों का अवलोकन करने पर पाया गया कि 25 मई को प्रदेश में कोविड 19 के सर्वाधिक 1 हजार 622 प्रकरण दर्ज किए गए । कोविड 19 की संख्या की दृष्टि से यह पीक का समय था जिसके बाद से यह ग्राफ डाउनवार्ड ट्रेंड में चल रहा है। पिछले हफ्ते 1 हजार 143 प्रकरण सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में कोविड 19 प्रकरणों की ग्रोथ रेट 1.43 प्रतिशत है जबकि देश में 3.43 प्रतिशत ग्रोथ रेट है। दूसरे राज्यों से की तुलना में भी मध्य प्रदेश की ग्रोथ रेट बहुत कम है। राज्य में रिकवरी प्रतिशत 76 प्रतिशत है, जबकि देश में यह आंकड़ा 55 प्रतिशत के करीब है।

कम टेस्ट करने की दशा में होगी कार्यवाही
मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में शत प्रतिशत टेस्टिंग क्षमता का उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि टेस्ट ना करना अथवा समय से टेस्ट ना होने के कारण संक्रमण का इलाज कठिन हो जाता है। इसके साथ ही संक्रमण फैलने की आशंका भी बनी रहती है। उन्होंने बताया कि किसी भी दशा में टेस्टिंग क्षमता से कम टेस्ट होने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। इंदौर की समीक्षा करते हुए बताया गया कि जिले में 20 हजार 192 टेस्ट किए जा चुके हैं।

एक जुलाई से प्रारंभ होगा डोर टू डोर सर्वे

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य को कोरोना मुक्त प्रदेश बनाने के उद्देश्य से एक जुलाई 2020 से संपूर्ण राज्य में डोर टू डोर सर्वे कार्य प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में शासन-प्रशासन के साथ-साथ जनता की सहभागिता सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। अत: सार्थक लाइट सिटीजन एप के माध्यम से नागरिक भी रोकथाम के प्रयासों में सहभागी बन सकेंगे।

Share this story