बाबा महाकाल की सवारी में शामिल नहीं होंगे भक्त, होंगे ऑनलाइन दर्शन

बाबा महाकाल की सवारी में शामिल नहीं होंगे भक्त, होंगे ऑनलाइन दर्शन

@ the special news

# mahakal baba # ujjain # sawan #sawari

परंपरागत मार्ग से नगर भ्रमण पर नहीं निकलेंगे बाबा महाकाल, इस बार रूट होगा छोटा
उज्जैन ब्यूरो.
श्रावस मास में भगवान महाकाल की भक्ति चरम पर होती है। इसी श्रावण मास में ही उज्जैन में बाबा महाकाल जनता का हाल जानने के लिए सावन के प्रत्येक सोमवार को नगर भ्रमण करते हैं। नगर भ्रमण के दौरान हजारों भक्त उज्जैन के आसपास के शहरों से आते हैं। शाही सवारी में मुख्यमंत्री खुद भी बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना करते हैं, लेकिन इस साल कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बाबा महाकाल छोटे मार्ग से नगर का भ्रमण करेंगे और इस बार भक्तों को सवारी के दौरान शामिल होने की इजाजत नहीं होगी। भक्तों को लिए बाबा के ऑनलाइन दर्शन कराने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में महाकाल मंदिर प्रबन्धन समिति की मंगलवार को बैठक हुई। इस दौरान सावन में निकलने वाली बाबा की सवारी को लेकर बड़ा निर्णय हुआ। सावन माह में महाकाल मंदिर की निकलने वाली सवारी परंपरागत मार्ग से नही निकलेगी। नया मार्ग निर्धारित किया गया। सावन में भजन मंडलियां भी शामिल नहीं हो पाएगी। महाकाल मंदिर में सावन माह में श्रद्धालु सुबह 5.30 बजे से रात 9 बजे तक दर्शन कर सकेंगे। श्रावण माह में प्राचीन वैभव के साथ ही बाबा महाकाल की सवारी निकलेगी।
जैसे-जैसे उज्जैन में कोरोना का संक्रमण कम होता जा रहा है, वैसे नगर में सभी तरह की गतिविधियों को अनलॉक किया जा रहा। बढ़ती जा रही है। इसी सिलसिले में मंगलवार को उज्जैन के वरिष्ठ अधिकारियों ने महाकाल मंदिर व सवारी मार्ग का निरीक्षण किया। संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता, कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह, नगर निगम आयुक्त क्षीतिज सिंघल ने महाकालेश्वर मंदिर एवं सवारी मार्ग का निरीक्षण कर सवारी मार्ग की व्यवस्थाओं के बारे में विचार विमर्श किया।

Share this story