धूप दशमी मनाई जैन समाज ने, झांकी व मंडल विधान जैसी परम्पराओं का दिखा असर

धूप दशमी मनाई जैन समाज ने, झांकी व मंडल विधान जैसी परम्पराओं का दिखा असर

@ the special news

जिनालयों पर बाहर से ही हुए दर्शन , ऑनलाईन हुए दर्शन

इन्दौर ब्यूरो। दिगम्बर जैन समाज के पर्वाधिराज पर्युषण पर्व पर पर्व के छठे दिन आज धूप दशमी का पर्व मनाया गया । उत्तम संयम धर्म के अवसर पर प्रात: नित नियम की पूजन की गई ।

दिगम्बर जैन समाज सामाजिक संसद के अध्यक्ष नरेंद्र वेद व प्रवक्ता मनीष अजमेरा ने बताया कि कोरोना संक्रमण व प्रशासन के दिशा निर्देशों के चलते जिनालय नही खुलने के चलते इसका सीधा असर दिखाई दिया । समाज जनों ने ऑन लाइन दर्शन का लाभ लिया । जिनालयों में प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बाहर से ही दर्शन करने की व्यवस्थाए की गई थी । सामाजिक संसद महिला प्रकोष्ठ द्वारा अनामिका बाकलीवाल के संयोजन में शहर के प्रमुख जिनालयों के ऑन लाइन दर्शन कराए गए ।

उल्लेखनीय है कि सुगन्ध दशमी के अवसर पर समाज जन अधिक से अधिक जिनालयों के दर्शन कर अशुभ कर्मो के नाश व पुण्य प्राप्ति ए मोक्ष प्राप्ति की कामना को लेकर धूप खेते है । मंदिरों में इस अवसर पर धर्म व दस लक्षण धर्म की महत्ता प्रतिपादित करते हुए मंडल विधान की रचना की जाती है, किंतु इस वर्ष पहली बार कुछ मंदिरों में ही मंडल विधान की रचना की गई । यह पहला अवसर है जब धार्मिक, सामाजिक विषयों पर बनने वाली झांकिया इस बार किसी मंदिर में नही बनी । इस अवसर पर मंदिरों में बेशकीमती धरोहरों को भी दर्शनार्थ रखा जाता है। किन्तु मंदिर बंद रहने के चलते इस परंपरा पर भी इसका असर दिखाई दिया । मंदिरों पर विद्युत सज्जा की गई ।

पर्व के अंतर्गत समाज जनों द्वारा शास्त्र प्रवचन, तत्वार्थ सूत्र, सामायिक, आरती, भक्ति घरों में ही कर धर्म लाभ लिया जा रहा है । सामाजिक संसद द्वारा प्रतिदिन अलग-अलग जिनालयों के दर्शन व आरती ऑन लाइन दिखाई जा रही है ।

Share this story