इंदौर के गुलावट लोटस वेली का होगा सौन्दर्यीकरण

इंदौर के गुलावट लोटस वेली का होगा सौन्दर्यीकरण

@ the special news

पर्यटकों के लिए जुटाई जायेंगी पार्किंग सहित अन्य मुलभूत सुविधाएं
कार्ययोजना बनाकर किये जायेंगे विकास कार्य

इंदौर। जिले के देपालपुर विकासखंड में स्थित गुलावट लोटस वेली का और अधिक सौन्दर्यीकरण किया जायेगा। यहां पर्यटकों के लिए पार्किंग सहित अन्य जरुरी सुविधाएं जुटाई जायेंगी। मुलभूत सुविधाओं का विकास होगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर शीघ्र कार्य प्रारंभ किये जायेंगे। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहन सक्सेना ने बताया कि इंदौर जिले में विकसित हो रहे गुलावट लोटस वेली का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने पर्यटकों की सुविधा के मद्देनजर पेयजल, शौचालयए पार्किंग सहित अन्य मुलभूत सुविधाओं और अन्य जरुरी विकास कार्यों के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गुलावट में इस तरह की सुविधाएं विकसित की जाये, जिससे की पर्यटकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्हें हर जरुरी सुविधाएं मिले। यहां अधिक से अधिक पर्यटक आयें ऐसी व्यवस्था की जाए । यह पर्यटन का प्रमुख केन्द्र बने।

स्टॉपडेम का होगा गहरीकरण
देपालपुर विकासखंड के ग्राम कालासूरा में मनरेगा में निर्मित स्टॉपडेम का निरीक्षण किया। इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए गहरीकरण के निर्देश दिए। ग्राम के किसान के खेत मे मनरेगा में विकसित अमरूद के पौधे के बगीचे को भी देखा। किसान ने फ ल विक्रय भी प्रारंभ कर दिया है। निर्देश दिए गए की इस योजना के अंतर्गत इस तरह की योजना में अन्य किसानों को भी लाभान्वित किया जाए । पंचायत भवन की रूफ हार्वेस्टिंग मरम्मत के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि शाला परिसर में पोषण वाटिका का विकास करे। बच्चों को भी बागवानी कार्य मे शामिल करें।

वेस्ट मैनेजमेंट से बनेगे स्टॉपडेम के गेट्स

उन्होंने ग्राम सलेमपुर और ग्राम बदीपुरा का भ्रमण भी किया। उन्होंने कहा कि पुराने स्टॉपडेम की मरम्मत तत्काल करवायें। नगर निगम की वेस्ट मैनेजमेंट से प्राप्त प्लास्टिक से स्टॉपडेम के गेट्स का नवाचार करें। अभी लोहे के गेट से समस्या होती है और चोरी होने की आशंका रहती है। यह प्रयोग अन्य संरचनाओं में भी किया जा सकता है। ग्राम रंगवासा में मनरेगा अंतर्गत आजीविका समूह के लिए निर्माणाधीन नर्सरी का निरीक्षण किया। उक्त समूह सदस्यों को इंदौर शहर की निजी नर्सरी में आधुनिक गार्डनिंग के लिए पौधे तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिलवाए जाने की व्यवस्था की जायेगी।
सेप्टिक टैंक के वेस्ट वाटर का ट्रीटमेंट कर होगी बागवानी

ग्राम पंचायत कालीबिल्लोद के सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के सेग्रेगेशन शेड का भी निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत को गीले कचरे के लिए अलग सुविधा विकसित करने को कहा। ड्राई वेस्ट को भी प्रोसेस करने के लिए निर्देश दिए गये। वाटर ऐड संस्था द्वारा निर्माणाधीन मल-जल शोधन सयंत्र का भी निरीक्षण किया गया। यह संयत्र एक माह में प्रारंभ होगा। जिसमें 7 ग्राम पंचायत के 15 हजार परिवार के सेप्टिक टैंक के वेस्ट वाटर का ट्रीटमेंट कर बागवानी के लिए उपयोगी बनाया जाएगा।

Share this story