आकर्षक पोषण मटका दूर करेगा कुपोषण

आकर्षक पोषण मटका दूर करेगा कुपोषण

@ the special news

  • सरकार की योजना के आधार पर अब आम जनता द्वारा दिए जाने वाला अनाज एकत्र कर सौपेंगे कुपोषित बच्चों को
    इंदौर ब्यूरो। राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कुपोषित बच्चों के लिए अब आकर्षक पोषण मटका कुपोषण दूर करने का काम करेगा। मटके में आम जनता द्वारा दिया गया अनाज एकत्र कर उसे कुपोषित बच्चों को देंगे। साथ ही पालकों को व्यंजन बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। मप्र में नई तकनीक इसको लेकर शुरू हुई है।

इंदौर में मनाये जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान बेटमा में महिला एवं बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक सुनीता गोखले की पहल पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने आकर्षक पोषण मटका तैयार किया है। इस पोषण मटका पर पोषाहर के लिये जरूरी सभी खाद्य पदार्थ प्रदर्शित किये हैं। इसके साथ ही एक पोषण मटका भी रखा है, जिसमें आम जनता द्वारा कुपोषित बच्चों के लिये दिये जाने वाले अनाज और अन्य खाद्य सामग्री रखी जायेगी।

सुनीता गोखले ने क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो को बताया कि कुपोषण को दूर करने में जन भागीदारी के उद्देश्य से यह पहल की जा रही है। बेटमा नगर परिषद मुख्यालय पर कुल 15 कुपोषित बच्चे हैं। इन बच्चों के माता-पिता को इस माह के अंतिम दिन बुलाकर उन्हें स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा ताकि वे अपने घरों में ही बच्चों को संतुलित पोषाहार के जरिये कुपोषण से मुक्ति दिला सकें। उन्होने बताया कि यदि जन भागीदारी से अधिक मात्रा में पोषाहार के लिये खाद्य पदार्थ प्राप्त हो जायेगा तो वह सामग्री कुपोषित बच्चों के माता-पिता को सौंप दी जायेगी,जिससे वे अपने बच्चों को घर पर भी पोषाहार खिला सकेंगे।

Share this story