जैन परिवारों ने कोरोना से मुक्ति के लिए
किया 15 करोड़ सामायिक का जाप

-. बना विश्व कीर्तिमान

jan

नवकार परिवार इंदौर एवं अयोध्यापुरम जैन तीर्थ ट्रस्ट के आयोजन में शामिल हुए आठ देशों के जैन बंधु

इंदौर। भगवान महावीर स्वामी द्वारा स्थापित जिनशासन के 2577 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आज दुनिया के आठ देशों सहित देश के विभिन्न शहरों में घर-घर जैन ध्वजा फहरा कर 68 हजार सामायिक के माध्यम से 14 करोड़ 68 लाख 60 हजार जाप का विश्व कीर्तिमान स्थापित हो गया। नवकार परिवार इंदौर एवं श्री अयोध्यापुरम जैन तीर्थ ट्रस्ट गुजरात के संयुक्त तत्वावधान में दुनिया भर में कोरोना महामारी से उत्पन्न भय को अभय में बदलने और देश में सकारात्मक पर्यावरण की स्थापना के पवित्र संकल्प के साथ हुए इस आयोजन में आचार्य हेमचंद्र सागर सूरीश्वर म.सा. सहित अनेक साधु-साध्वी भगवंतो ने भी भागीदारी कर महावीर के प्रति आस्था, सामायिक के प्रति अनुराग एवं जिनशासन के प्रति आत्मीयता और विश्वास की छाप छोड़ी । जाप में हर उम्र के श्रावक-श्राविकाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया।

  श्री नवकार परिवार के प्रवीण गुरुजी ने बताया कि आज सुबह जिनशासन के 2577 वें स्थापना दिवस पर शहर के सभी जैन बंधुओं ने अपने-अपने घरों पर सबसे पहले जैन ध्वजा फहराई और उसके बाद अपने घर मंे ही रहते हुए ‘सामायिक‘ का पाठ किया। इस पाठ के संपन्न होने में 40 मिनट का समय लगता है। अनेक परिवारों ने आठ से 10 सामायिक का पाठ भी किया। इस तरह वाटसएप ग्रुप की गणना के बाद पूरे विश्व में 14 करोड़ 68 लाख 80 हजार जाप दर्ज किए गए जो एक नया विश्व कीर्तिमान है। इंदौर में नवकार परिवार की ओर से महेंद्र गुरूजी के मार्गदर्शन में अमित मूणत, शुभम पटवा, गौरव श्रीश्रीमाल, प्रनेह चैरड़िया, नीलेश कोचर, पीयूष जैन, जयंत खाब्या, राकेश कोठारी, हर्ष शाह, रोहित खिमेसरा जैसे कल्याण मित्रों ने पिछले 15 दिनों में रात दिन अथक परिश्रम कर दुनिया भर के जैन परिवारांे को वाटसएप के 68 ग्रुप्स से जोड़ा और उसी का नतीजा था कि श्री नवकार परिवार इंदौर के तत्वावधान में आज नवकार परिवार के नाम एक विश्व कीर्तिमान बन गया। अब तक एक ही स्थान पर बैठ कर हजारों बंधुओं ने सामायिक का पाठ कई बार किया है, लेकिन वाटसएप के माध्यम से 14 करोड़ 68 लाख 80 हजार जाप विश्व में पहली बार ही हुआ है। इसके लिए वाटसएप सहित तमाम प्रमाण भेज कर लंदन बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्डस में दावा किया जा रहा है। आज के आयोजन में ब्रिटेन के लंदन, नेरोवी, केन्या, मस्कट, दुबई, हाॅंगकांग, कनाड़ा एवं अमेरिका सहित आठ देशों के जैन परिवारों ने उत्साह पूर्वक सपरिवार बैठ कर भाग लिया। इंदौर में भी लगभग सभी जैन परिवारों ने सुबह से ही परिवार के साथ परंपरागत वेशभूषा में सामायिक के पाठ की तैयारियां कर रखी थी। देश के लगभग सभी राज्यों में रहने वाले जैन परिवारों ने भी इस अनुष्ठान में भाग ले कर सामायिक की आराधना की।     

इस विराट आयोजन मे  श्री नवकार परिवार इंदौर और श्री अयोध्यापुरम जैन तीर्थ ट्रस्ट गुजरात,के साथ साथ मप्र ,गुजरात ,चेन्नई ,मुम्बई  और सम्पूर्ण भारत  देश एवं दुनियाभर में फैले जैन श्रावक-श्राविकओ की भागीदारी भी रही। सभी जैन परिवारों ने एक साथ एक-एक सामायिक के बाद जैन ध्वजा के प्रति सम्मान एवं श्रद्धा का संकल्प भी लिया। वर्तमान में आज जो भय का माहौल बना हुआ है,उसे अभय में बदलने के संकल्प के साथ यह आयोजन प्रारंभ हुआ जिसमें, ‘नमो जीणाणम जीअभयाणम का जाप किया गया।

Share this story