लॉक डाउन पांच- स्कूल व मॉल खुलेंगे अगस्त के बाद

लॉक डाउन पांच-  स्कूल व मॉल खुलेंगे अगस्त के बाद

31 मई के बाद कुछ गतिविधियों में रहेगी छूट, स्कूल, कालेज भी अगस्त के बाद ही, डिजास्टर मैनेंजमेंट के तहत स्पाट फाइन भी होगा
इंदौर। केंद्र सरकार भले ही लॉक डाउन 5 की घोषणा नहीं करें पर जो शहर रेड झोन में है वहां पर 31 मई के बाद भी पूरी छूट मिलने की संभावना कम ही है। इंदौर में तो अगस्त तक लॉक डाउन की स्थिति रहेगी। लोक परिवहन सहित भीड़ वाले इलाकों में छूट फिलहाल संभव नहीं है। डिजास्टर मैनेंजमेंट के तहत स्पाट फाइन भी जारी करेंगे।
आम जनता भले ही एक जून से लॉक डाउन खुलने की बात कर रही हो लेकिन शहर में ऐसी स्थिति है कि पूरी तरह से लॉक डाउन खुल ही नहीं सकता है। अत्यावश्यक वस्तुओं में छूट के साथ ही रात में तो कफ्र्यू अभी जारी रहेगा। आवश्यक नहीं है उन्हें जून में भी लॉक डाउन पूरी तरह से खोला जाएगा। लोग समझें की उन्हें अब कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अब तैयार रहना होगा। होटल, रेस्टोरेंट को होम डिलीवरी के लिए छूट दी जा रही है। लेकिन अभी भी भीड़ वाले स्थानों को खोलने का कोई विचार नहीं है। स्कूल, कालेज, जीम, मल्टीफ्लेक्स, मंडियां के बारे में तो अगस्त तक भूल ही जाओं। मई के बाद धीरे-धीरे ही लॉक डाउन खुलेगा । कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन मई में भी पूरी तरह से खुलना संभव नहीं है। कलेक्टर मनीष सिंह ने स्पष्ट किया है कि 31 मई के बाद भी लॉक डाउन एकदम से नहीं खुलेगा। इसे धीरे-धीरे खोला जाएगा। 25 जून तक लॉक डाउन बढ़ाया जाएगा। मॉल, मल्टी प्लेक्स, जीम, मंडियां, स्कूल सहित कुछ गतिविधियां अगस्त तक खुलेगी। लोगों में जागरूकता नहीं है। किसी भी प्रकार की भीड़ पर स्पाट फाइन या प्रकरण दर्ज होगा। मास्क पहना अनिवार्य होगा। लॉक डाउन खुलने के साथ ही कई तरह की सख्ती भी रहेगी।
शहर का मध्य क्षेत्र पर ज्यादा सख्ती
शहर के मध्य क्षेत्र व पुराने इंदौर पर ज्यादा सख्ती रहेगी। घनी बस्ती वाले क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण ज्यादा फैलने की संभावना है वहां पर सिर्फ जरूरत के मुताबिक ही खोला जाएगा। किराना सामान की दुकानें खुलेगी जिससे जरूरत का सामान मिल सकेगा। कंटेनमेंट एरिया में तो सब कुछ बंद ही रहेगा।

Share this story