मेले लगाकर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाएगी सरकार

@ the special news

कोरोना संक्रमण काल में बेरोजगार हुई जनता के लिए मप्र सरकार की नई पहल

भोपाल ब्यूरो। श्रमिकों के हुनर को नियोजकों से जोडऩे के लिए रोजगार सेतु बनाया गया है। ऑनलाइन रोजगार देने वाली इस योजना के पोर्टल में श्रमिकों के पंजीयन के साथ नियोजकों का भी पंजीयन किया गया है। मप्र सरकार अब मेले लगाकर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाएगी।
मप्र की शिवराज सिंह सरकार ने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए है। इसके अतिरिक्त संबल योजना में पंजीकृत श्रमिक तथा अन्य प्रदेशों से लौटे मध्यप्रदेश के श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्घ कराने के लिए प्रथम चरण में चिन्हित जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा।
कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति
रोजगार मेलों के आयोजन के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में रोजगार मेला समिति गठित की गई है। समिति के समन्वयक सीईओ जिला पंचायत होंगे। सदस्य सचिव जिला रोजगार अधिकारी अथवा महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र होंगे। समिति में महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, प्रबंधक एकेवीएन, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन, आयुक्त नगर निगम, नगर पालिका अधिकारी, महाप्रबंधक ग्रामीण सड़क प्राधिकरण, पीआईयू लोक निर्माण विभाग, विद्युत वितरण कम्पनी, सहायक आयुक्त श्रम जिला श्रम पदाधिकारी और उपायुक्त कार्यपालन यंत्री मध्यप्रदेश गृह निर्माण मण्डल सदस्य होंगे।
एसएमएस से देंगे सूचना
रोजगार मेलों का आयोजन जून माह के तीसरे सप्ताह में किया जाना है। जिन जिलों में अधिक श्रमिक पंजीकृत हैं, वहां प्राथमिकता के आधार पर रोजगार मेले आयोजित होंगे। प्रत्येक श्रमिक को मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। मेले तक श्रमिकों को लाने तथा वापस भेजने की व्यवस्था की जाएगी। मेला स्थल पर भोजन और पानी की व्यवस्था भी रहेगी। मेला स्थल पर कोरोना वायरस की रोकथाम की पूरी व्यवस्था भी होगी।

Share this story