इंदौर नगर निगम अब अब टचलेस अटेंडेस सिस्टम से लगेगी हाजिरी, पूर्णत: सुरक्षित और कान्टेक्ट लेस

इंदौर नगर निगम अब अब टचलेस अटेंडेस सिस्टम से लगेगी हाजिरी, पूर्णत: सुरक्षित और कान्टेक्ट लेस

@ the special news

इंदौर ब्यूरो। इंदौर में कोरोना से निबटने के लिए सभी मोर्चों पर जबरदस्त तैयारी की जा रही है। इसी के मद्देनजर इंदौर नगर निगम कमिशनर प्रतिभा पाल ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और कोरोना से बचाव के लिए नए टचलेस आईस्कैनर, आइरिस रिकोग्निशन सिस्टम इंस्टाल करवाएं हैं। इससे बिना मशीन को टच किये अधिकारी और कर्मचारी अपनी हाजिरी पूर्णत: सुरक्षित ढंग से लगा सकेंगे।

आईटी एक्सपर्ट समीर शर्मा ने बताया कि यह पूर्णत: सुरक्षित अटेंडेंस सिस्टम है। जहाँ फि ंगर थम्ब स्कैनर में टच करना पड़ता है उसके उलट आई स्कैनिंग मशीन में बिना टच किये व्यक्ति की हाजिरी लग जाती है। यह सबसे सुरक्षित है और इसमें कोई भी इन्फेक्शन नहीं फैलता है। सभी उन्नत देशों में इसी सिस्टम के तहत हाजिरी लगे जाती है। यह यूजऱ से 2.3 फ ीट की सुरक्षित दूरी पर होता है और व्यक्ति को मास्क उतारने की ज़रुरत भी नहीं पड़ती है।

कोरोना मेडिकल बोर्ड के सदस्य डॉ सौरभ मालवीय ने बताया कि आइरिस आई स्कैनिंग अटेंडेंस ऐसी टचलेस प्रणाली ही हमें सरफेस इन्फेक्शन से बचा सकती है। दूसरा यह मशीन संक्रमण नहीं फैलेगा। क्योंकि यह मानवरहित है। इसी तरह की मशीनों से हम कोरोना से बच सकते हैं। अब इंदौर नगर निगम के सभी कर्मचारी अब इस टचलेस प्रणाली से सुरक्षित रूप से हाजिरी देंगे।

Share this story