अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर शुभकामनाएं – मातृभाषा सांस्कृतिक विरासत

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर शुभकामनाएं – मातृभाषा सांस्कृतिक विरासत

अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस अपनी सांस्कृतिक विरासत से जुड़े रहने की प्रेरणा

द स्पेशल न्यूज़ // दिल्ली ब्यूरो // आज अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस है। इस दिवस पर पूरे देश भर से शुभकामना सन्देश भेजे जा रहे हैं।
अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भी शुभकामनाएं दी हैं। प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट किया कि मातृभाषा श्रेष्ठ भाषा ! मातृभाषा सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है। ऐसे में मातृभाषा का महत्व अधिक है।

अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी शुभकामना दी और कहा है कि अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस अपनी सांस्कृतिक विरासत से जुड़े रहने की प्रेरणा देता है। अमित शाह ने कहा कि यह दिवस हमें हमारी सांस्कृतिक विरासत से जुड़े रहने के लिए प्रेरित करता है। हमें अपनी मातृभाषा का अधिकतम उपयोग करना चाहिए व बच्चों में अपनी संस्कृति की नींव को मजबूत करने के लिए मातृभाषा के ज्ञान संस्कार से पल्लवित करना चाहिए। मातृभाषा अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम व संस्कृति की सजीव संवाहक होती है। यह व्यक्तित्व के निर्माण, विकास और उसकी सामाजिक व सांस्कृतिक पहचान बनाती है। हमारी नई शिक्षा नीति सभी भारतीय भाषाओं के संरक्षण, विकास व उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

Share this story