ऋषिकेश है "वाटर राफ्टिंग" की पहली पसंद 
14

द स्पेशल न्यूज़// दिल्ली और ऋषिकेश ब्यूरो// पूरे साल युवाओं को उत्तराखंड काफी आकर्षित करता है। देव भूमि उत्तराखंड के कई ऐसे स्थान हैं जो अनदेखे हैं जहाँ आम पब्लिक घूमने नहीं जाती हैं । मगर युवाओं को गंगा में वाटर राफ्टिंग करने में अत्यधिक आनंद आजकल ज्यादा मिल रहा है और इसी लिए ऋषिकेश का इलाका सबसे पसंदीदा स्थान युवाओं के लिए बन गया है। गंगा नदी में "वाटर राफ्टिंग"का आनंद लेने के लिए पूरे विश्व से सबसे अधिक पर्यटक आते हैं। और उएह कहा जा सकता है कि ऋषिकेश को "वाटर राफ्टिंग का हब ' कहते हैं।

 

राफ्टिंग के लिए रबर की हवा भरी सुरक्षित राफ्ट का उपयोग होता है। आपको बता दें कि एक राफ्ट में पांच से आठ लोग यानि राफ्टर बैठ सकते हैं । 

 

राफ्टिंग करते समय कोई हादसा न ही इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों का उपयोग किया जाता है । राफ्टिंग के शौक़ीन सौरभ बताते हैं कि राफ्टर को लाइफ जैकेट तथा हेलमेट पहनाई जाती है। तेज़ बहाव में राफ्ट के उलटने पर भी राफ्तेर ऐसे में डूबते नहीं।

ऋषिकेश के टूरिज्म ऑपरेटर और राफ्टर गाइड विमल कालरा कहते हैं कि "राफ्टिंग के दौरान गाइड सभी राफ्टर को निर्देश देते रहते हैं ।वाटर राफ्टिंग में उपयोग होने वाले आधुनिक उपकरणों से नहीं के बराबर दुर्घटनाएं होती हैं।"

Share this story