8 घंटे बाद लगेगा चौका, 20 अगस्त को उजागर होगा सबसे स्वच्छ शहर

8 घंटे बाद लगेगा चौका, 20 अगस्त को उजागर होगा सबसे स्वच्छ शहर

@ the special news

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020

इंदौर ब्यूरो । स्वच्छता की हैट्रिक लगा चुका इंदौर अब चौका लगाने जा रहा है। पूर्व निगमायुक्त मनीष सिंह ( वर्तमान कलेक्टर) की शुरुआत ने ऐसा रंग जमाया कि एक के बाद एक अवार्ड इंदौर की झोली में आते गए। कहते है कि शुरुआत भली तो अंत भी भला ही होता है। इसका पूरा श्रेय मनीष सिंह को जाता है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणाम आने में अब केवल 48 घंटे शेष रह गए है। 20 अगस्त को प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे परिणाम घोषित करेंगे। कोविड.19 महामारी के कारण इस बार परिणाम में देरी हुई है। स्वच्छता में इंदौर सबसे आगे है। सफ ाई को लेकर इंदौर में इतने काम हुए है कि शायद ही किसी अन्य शहर में हुए होंगे। डोर 2 डोर कचरा कलेक्शन, कचरे से खाद बनाने, सुबह शाम सफाई, सर्वाधिक कचरा गाडिय़ां, शहर में 9 कचरा ट्रांसफ र स्टेशन, शहर के गार्डनों का रखरखाव, चौराहों की सफ ाई, प्लास्टिक से मुक्ति, पूरे शहर में डस्टबिन, बस्तियों में शौचालयों का निर्माण ए सावर्जनिक स्थलों पर महिला पुरुषों के लिए टॉयलेट जैसे कई बड़े बड़े कार्य हुए। इसी कारण आज इंदौर देश के कई शहरों से मजबूत स्थिति में है। शहर को स्वच्छ बनाने में हमारे सफाई कर्मियों की विशेष भूमिका रही।
29 दिनो तक चला सर्वेक्षण
केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय की टीम द्वारा तैयार की गई स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की सर्वे रिपोर्ट के आधार क्लीन सिटी घोषित होगी। देश के विभिन्न शहरों का 29 दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण का अभियान पूरा हुआ है।
कई तरह के मिलेंगे अवार्ड
20 अगस्त को होने वाले स्वच्छ महोत्सव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के अंतर्गत जनवरी में नगरीय निकायों का सर्वे कार्य हुआ था।जिसमें विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड दिए जाना है। सर्वे के परिणामों की घोषणा वर्चुअल इवेंट में की जाएगी। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के विभिन्न भागों के स्वच्छ भारत मिशन के सफाईकर्मियों से भी संवाद करेंगे।

दिल्ली नही भोपाल जाएंगे अफ सर
20 अगस्त को पीएम की मौजूदगी में दिल्ली में अवार्ड की घोषणा की जाएगी, परंतु इस बार अवार्ड लेने अधिकारी दिल्ली नहीं जाएंगे। बल्कि भोपाल में मुख्यमंत्री के साथ बैठकर वर्चुअल कार्यक्रम के तहत अवार्ड प्राप्त करेंगे। निगमायुक्त आशीष सिंह और वर्तमान निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, महापौर मालिनी गौड़ को इस कार्यक्रम के लिए 20 अगस्त को 10 बजे भोपाल आमंत्रित किया गया है।

प्रदेश के 10 शहर नामांकित
1 इंदौर
2 जबलपुर
3 बुरहानपुर
4 रतलाम
5 उज्जैन
6 सिहोरा
7 भोपाल
8 शाहगंज
9 कांटाफ ोड़
10 महु केंट

Share this story