इंदौर में पीक समय, अगले माह से कम हो कसता है कोविड का असर

इंदौर में पीक समय, अगले माह से कम हो कसता है कोविड का असर

कोरोना: चाचा नेहरू और केंसर अस्पतालें में भी रखेंगे मरीज

फिलहाल समय जोखिमभरा, पहले से अधिक सतर्कता की जरूरत


इंदौर। कोविड-10 के उपचार के लिए जिला प्रशासन ने निजी अस्पतालों में व्यवस्थाऐं बढ़ाई है वहीं अब चाचा नेहरू अस्पताल और केंसर अस्पताल में भी कोरोना के मरीजों के लिए व्यवस्था की जाएगी। चिकित्सकों का मानना है कि इंदौर में इस समय कोरोना पीक पर है और अगले कुछ ही दिनों में प्रतिदिन 500 से अधिक मरीज मिलने लगेंगे। हांलाकि अगले महिने से कोरोना से राहत मिलने की संभावना है, लेकिन अगले कुछ दिन इंदौर के लिए बेहद जोखिम भरे हो सकते हैं।

कोरोना महामारी के लिए प्रशासन द्वारा अपने स्तर पर तैयारी की जा रही है। कलेक्टर मनीष ने कल स्वास्थ्य अधिकरियों और डॉक्टरों से इस संबंध में चर्चा कर अधिक से अधिक मरीजों के लिए व्यवस्थाऐं जुटाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना मरीजों के लिए जल्द ही चाचा नेहरू अस्पताल में भी व्यवस्थाऐं की जा रही है, इसके लिए बच्चों को पीसी सेठी अस्पताल भेजा जा रहा है। इसके आलावा अन्य शासकीय अस्पतालों एवं निजी अस्पतालों में भी कोरोना के लिए व्यवस्था की जा रही है। प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रतिदिन पांच सौ लोगों के उपचार के लिए तैयारी की जा रही है।
एमवाय की एक मंजिल रहेगी आरक्षित
प्रतिदिन पांच सौ से अधिक मरीजों की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए एमवाय की एक मंजिल को कोविड के लिए आरक्षित करने की तैयारी की जा रही है। हांलाकि एमवाय अधीक्षक पीएस ठाकुर का कहना है कि एमवाय में कोरोना मरीजों के लिए व्यवस्था नहीं रखेंगे वहीं कलेक्टर इस मामले में प्रयास कर रहे हैं कि एमवाय की एक मंजिल मिल जाए तो पचास से अधिक कोरोना मरीजों के लिए व्यवस्था हो सकेगी।
रेल्वे के रिक्त कमरों में भी करेंगे व्यवस्था
रेल विभाग के अस्पताल में कमरे खाली रहते हैं। यहां अन्य मरीज कम होने से उन्हें दुसरे अस्पतालों में भेजकर यहां कोरोना मरीजो को रखने की व्यवस्था की जा सकती है। वहीं निजी अस्पतालों में भी व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। यहां तक कि बैंक के विवाद में गंगवाल बस स्टैंण्ड के पास वर्षो से बंद पड़े एक अस्पताल को भी शुरू करवाने की तैयारी की जा रही है।
निजी अस्पतालों में भी पलंग बढ़ाने की तैयारी
कोविड-19 के मरीजों के लिए करीब दो माह पहले निजी अस्पतालों में भी पलंग आरक्षित करवाए गए थे। अब कोरोना के पीक को देखते हुए निजी अस्पतालों में आरक्षित पलंग बढ़ाए जा रहे हैं।
प्रशासन का ध्यान सुविधाओं पर
जिला प्रशासन ने भी कोरोनो को लेकर अधिक सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है। कलेक्टर के निर्देश पर अधिक से अधिक मरीजों को ईलाज मिले तथा अस्पतालों में सुविधा रहे इसके लिए प्रशासन पूरी तरह लग गया है।
सबसे अधिक सुरक्षा की जरूरत

धीरे-धीरे पूरा शहर खोल दिया गया है। शहर के सभी प्रमुख बाजारों में भीड़ भी बहुत लग रही है वहीं कोरोना के मरीज भी लगातार बड़ रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए यह बेहद जरूरी हो गया है कि लोग प्रशासन के भरोसे नहीं रहे स्वयं जागरूक रहे तथा मास्क पहनकर की निकले। सेनेटाइजर का उपयोग करे। इन दिनों पहले की अपेक्षा अधिक सुरक्षा की आवश्यकता है।

Share this story