मालवा निमाड की संस्कृति पर आधारित विश्वम स्वदेशी महोत्सव का शुभारंभ किया गया मंत्री उषा ठाकुर एवं महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा 

pushya

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली-इंदौर ब्यूरो// मालवा-निमाड की मध्यप्रदेश में अलग पहचान है। मालवा-निमाड की संस्कृति को झलकाती विश्वम स्वदेशी महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 6 से 13 जनवरी 2023 ढक्कनवाला कुंआ स्थित ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित हुआ।  प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उपलक्ष्य में आयोजित मालवा-निमाड की संस्कृति पर आधारित इस कार्यक्रम का यज्ञ कुंड स्वामी रामविलास जी महाराज,संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सुरक्षित बंधन के डिप्टी मेयर श्री राजेश अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया।

 

इस अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि प्रवासी भारतीयों को मालवा निमाड़ की संस्कृति एवं धरोहर से परिचित कराने के उद्देश्य से महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा बहुत ही अच्छा स्वदेशी मेला आयोजित किया गया है। भारत 21वीं सदी का विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है ।

 

कार्यक्रम में सम्मिलित हुए लंदन के डिप्टी मेयर राजेश अग्रवाल ने कहा कि "मुझे बड़ा गर्व है कि में भारतीय मूल का होकर लंदन का डिप्टी मेयर हूं और मैं देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर का रहने वाला हूं।  राजेश अग्रवाल बताते हैं कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री माननीय अटल जी के जन्मस्थली मध्यप्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है मैं यहां पर मेहमान नहीं हूं मैं तो यहां पर मेजबान हूं। उन्होंने कहा कि माननीय महापौर के आवाहन पर बनाया गया स्वदेशी मेला बहुत ही अच्छी सोच है प्रवासी भारतीयों को मालवा निमाड़ की धरोहर से रूबरू कराने के लिए।


 

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशो के अतिथि मालवा-निमाड की संस्कृति से परिचित हो तथा मालवा- निमाड के व्यंजनो व संस्कृति से रूबरू हो सके, इस उददेश्य से शहर के नागरिको के साथ ही प्रवासी अतिथियों के लिये 13 जनवरी 2023 तक प्रातः 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक ग्रामीण हाट बाजार में विश्वम स्वदेशी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

Share this story