मानसून में पसीने की बंद ग्रंथियां: त्वचा पर छोटे-छोटे खुजली वाले दाने बनने का कारण, जाने समाधान

monsoon 1

द स्पेशल न्यूज़// दिल्ली ब्यूरो// बारिश के मौसम आनंद का अनुभव कराता है और इसलिए सभी इस मौसम का इंतज़ज़र बेसब्री से करते हैं । त्वचा विशेषज्ञों की माने तो यह मौसम त्वचा की कई समस्याओं का भी होता है। 

 

बारिश के मौसम में यदि आप भीग जाएं तो सावधानियां क्या बरतना होंगी ऐसी कुछ जानकारी सामान्यतः सभी को होती है।  मगर इस मौसम में खुजली के दाने निकलने की समस्या अक्सर ज्यादा देखने को मिलती हैं । इस समस्या पर अधिक महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं डॉ खन्ना जो नोएडा में त्वचा रोग के विशेषज्ञ हैं। 

 

शरीर पर स्थित बंद पसीने की ग्रंथियां शरीर से पसीने के वाष्पीकरण को रोकती हैं जिससे त्वचा पर छोटे-छोटे खुजली वाले दाने हो जाते हैं। ऐसा तब और बड़ जाता है अगर व्यक्ति एक्सरसाइज या वॉक नहीं करता है क्योंकि कम शारीरिक गतिविधि करने से पसीने वाले छिद्र बंद हो जाते हैं।  skin 2

 

अक्सर प्रदूषण का असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता ही है तो क्या प्रदूषित वातावरण का दुष्प्रभाव त्वचा पर भी कितना पड़ता है इस सवाल का उत्तर डॉ खन्ना बताते हैं की यह प्रदूषित कण भी पसीने के छिद्रों को बन कर सकते हैं और इससे समस्या हो सकती है। 

 
हमारे पास जो भी व्यक्ति यह समस्या लेकर आता है तो मैं उन्हें हल्के, ढीले-ढाले सूती कपड़े पहननें की सलाह देता हूँ । शारीरिक स्वच्छता का ध्यान रखना भी जरुरी है। साथ ही हम साफ वस्त्रों का प्रयोग करने और एंटी बैक्टीरियल साबुन से नहाने की भी सलाह देते हैं । 

 

यदि आपको बारिश के मौसम में त्वचा की समस्याओं से परेशान है और समाधान चाहिए तो हमें ईमेल कीजिये।

email- thespecialnews@gmail.com

Share this story